ज़ंजीर के 47 साल – अमिताभ बच्चन की पहली सुपरहिट और 560 करोड़ की कमाई | 47 years of Zanjeer – amitabh Bachchan’s first blockbuster, 564 crores box office

ज़ंजीर के 47 साल - अमिताभ बच्चन की पहली सुपरहिट और 560 करोड़ की कमाई | 47 years of Zanjeer - amitabh Bachchan’s first blockbuster, 564 crores box office


फ्लॉप्स की बरसात

गौरतलब है कि 1973 के पहले, अमिताभ बच्चन का करियर कुछ खास नहीं चल रहा था। उनकी फिल्में आ रही थीं और जा रही थीं। लेकिन वो अपनी छाप छोड़ने में नाकामयाब रहे थे। इससे अमिताभ बच्चन का आत्मविश्वास भी धीरे धीरे टूटता जा रहा था।

इलाहाबाद की वापसी

इलाहाबाद की वापसी

एक इंटरव्यू में फिल्म के डायरेक्टर प्रकाश मेहरा ने बताया कि अमिताभ बच्चन ने तय कर लिया था कि अगर ज़ंजीर भी नहीं चली तो फिर वो अपना बोरिया बिस्तर समेंटेंगे और इलाहाबाद की ओर वापसी कर लेंगे।

धमाकेदार एंट्री

धमाकेदार एंट्री

ज़ंजीर के साथ बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन ने एक बार फिर से धमाकेदार एंट्री ली। यहां तक कि इस फिल्म के साथ उन्होंने रोमांटिक फिल्मों का चलन तोड़कर एक्शन फिल्मों की झड़ी लगा दी। और इसी फिल्म के साथ अमिताभ बच्चन बन गए, बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन।

यूं मिली फिल्म

यूं मिली फिल्म

अमिताभ बच्चन की बॉम्बे टू गोआ कई लोगों ने देखी थी और उसमें अमिताभ का काम सबको पसंद आया। सलीम जावेद की जोड़ी, जो कि इस फिल्म के लेखक थे, उन्होंने प्रकाश मेहरा को अमिताभ बच्चन का नाम सुझाया। इसके बाद प्राण ने भी इस पर मुहर लगा दी।

नहीं थे पहली पसंद

नहीं थे पहली पसंद

अमिताभ बच्चन इस फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थे। अमिताभ बच्चन से पहले ये फिल्म धर्मेंद्र के पास थी जो इसे को प्रोड्यूस करने वाले थे लेकिन धर्मेंद्र प्रकाश मेहरा को काफी इंतज़ार करवा रहे थे। बाद में धर्मेंद्र ने प्रकाश को किसी और के साथ फिल्म बनाने की इजाज़त दे दी। इसके बाद फिल्म राजकुमार के पास गई थी।

कोई हीरोइन नहीं तैयार

कोई हीरोइन नहीं तैयार

जब फिल्म में धर्मेंद्र थे तो फिल्म की हीरोइन मुमताज़ फाईनल हुईं। लेकिन मुमताज़ ने धर्मेंद्र के फिल्म छोड़ते ही शादी कर घर बसाने का फैसला कर लिया। जब जया भादुड़ी को पता चला कि इस फिल्म में कोई काम करने को तैयार नहीं है तो उन्होंने इस फिल्म के लिए हामी भर दी।

अगले ही महीने शादी

अगले ही महीने शादी

फिल्म मई में रिलीज़ हुई और इसके एक महीने के अंदर ही अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी ने शादी कर ली। जया अमिताभ बच्चन को गुड्डी के ज़माने से जानती थी और उस फिल्म से अमिताभ को निकाल दिए जाने का उन्हें बड़ा अफसोस था जिसके बाद दोनों की दोस्ती गहरी हो गई थी।

बॉबी से टक्कर

बॉबी से टक्कर

इस फिल्म को सीधी टक्कर मिली थी ऋषि कपूर की बॉबी से। शुरू में अमिताभ बच्चन फिल्म के प्रदर्शन को लेकर इतने नर्वस थे कि उन्हें बुखार तक आ गया था। इसके बाद जब उन्हें पता चला कि फिल्म चल पड़ी तो उनका बुखार कम होने की बजाय बढ़ गया था।

16 फिल्मों का साथ

16 फिल्मों का साथ

ये फिल्म अमिताभ बच्चन और प्रकाश मेहरा की जोड़ी की पहली फिल्म थी। इसके बाद इस जोड़ी ने साथ में 16 फिल्मों में काम किया जिनमें से अधिकतर फिल्में सफल रहीं। ज़ंजीर ने मुंबई के इंपेरियल सिनेमा में गोल्डन जुबिली मनाई थी।

40 साल बाद

40 साल बाद

इस फिल्म के इतिहास को देखते हुए 40 साल बाद इसे रीमेक किया गया। फिल्म में जया बच्चन का किरदार निभाया था प्रियंका चोपड़ा ने और अमिताभ बच्चन का किरदार निभाया था राम चरण तेजा ने। फिल्म बुरी तरह से बॉक्स ऑफिस पर पिटी।



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *