विश्व कैंसर दिवस- बॉलीवुड सेलेब्स जिन्होंने लड़ी कैंसर से लड़ाई | World Cancer Day- Bollywood celebs and their battle with cancer, from Rishi Kapoor, Irrfan to Sonali Bendre

विश्व कैंसर दिवस- बॉलीवुड सेलेब्स जिन्होंने लड़ी कैंसर से लड़ाई | World Cancer Day- Bollywood celebs and their battle with cancer, from Rishi Kapoor, Irrfan to Sonali Bendre


सोनाली बेंद्रे

2018 में सोनाली बेंद्रे को मेटास्टेटिक कैंसर का पता चला था। अभिनेत्री ने बीमारी से कड़ी लड़ाई की और उबरकर जीवन में नई शुरुआत की।

सोनाली बेंद्रे ने अपने कैंसर से लड़ने के दौरान भी लोगों को प्रेरणा दी- हमेशा पॉज़िटिव रहने की।

संजय दत्त

संजय दत्त

पिछले साल संजय दत्त ने लंग कैंसर की जानकारी दी थी। उन्हें मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती किया गया था। 11 अगस्त को उन्होंने खुद ट्वीट करके अपनी स्वास्थ्य के बारे में फैंस को बताया था और कहा कि वह अपने इलाज के लिए कुछ वक्त का ब्रेक ले रहे हैं। इसके बाद 21 अक्टूबर को संजय ने बताया कि उन्होंने कैंसर से जंग जीत ली है।

इरफान खान

इरफान खान

मार्च, 2018 को बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान ने कैंसर के साथ चल रही लड़ाई के बारे में पहला बयान जारी किया। एक वर्ष के लिए लंदन में कैंसर के इलाज के बाद, इरफान फरवरी 2019 में भारत लौट आए।

इस दौरान उनके स्वास्थ्य में सुधार हुआ और उन्होंने फिल्म अंग्रेजी मीडियम फिल्म के लिए भी शूटिंग की.. लेकिन अप्रैल 2020 में अभिनेता ने इस बीमारी के कारण दम तोड़ दिया।

ऋषि कपूर

ऋषि कपूर

ऋषि कपूर को ल्यूकेमिया की बीमारी थी जो कि श्वेत रक्त कोशिकाओं का एक प्रकार का कैंसर होता है। साल 2018 में ऋषि कपूर इसी का इलाज कराने अमेरिका गए थे। उन्होंने न्यूयॉर्क में 11 महीने और 11 दिन गुजारे थे। लेकिन साल 2020 में उनकी तबीयत अचानक से बिगड़ गई.. और उन्होंने आंखिरी सांसे लीं।

ताहिरा कश्यप

ताहिरा कश्यप

आयुष्मान खुराना की निर्देशक पत्नी, ताहिरा कश्यप कैंसर से पीड़ित थीं और उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी कैंसर यात्रा के बारे में बात की थी, जिसने बहुत से लोगों को प्रेरित किया। ताहिरा को स्तन कैंसर हुआ था।

अनुराग बसु

अनुराग बसु

2004 में निर्देशक अनुराग बसु को एक प्रकार का ब्लड कैंसर हो गया था। माना जा रहा था कि उनके बचने की संभावना सिर्फ 50% ही थी। अनुराग इन सब बातों से पीछे नहीं हटे और स्क्रिप्ट लिखना जारी रखा, अस्पताल के बिस्तर से अपनी फिल्म पूरी की।

मनीषा कोइराला

मनीषा कोइराला

एक्ट्रेस ने Ovarian कैंसर के खिलाफ लड़ाई जीती थी। उन्होंने एक संस्मरण, ‘हील्ड: कैसे कैंसर दिया मुझे एक नया जीवन’ में इस बारे में लिखा है। मनीषा ने सोशल मीडिया पर अपनी यात्रा की तस्वीरें शेयर की थीं। उनकी सोशल मीडिया प्रोफाइल उन सभी लोगों के लिए एक प्रेरणा है जो कैंसर से जूझ रहे हैं..

लीजा रे

लीजा रे

एक्ट्रेस लीज़ा रे प्लाज्मा सेल्स कैंसर से गुज़र चुकी हैं। साल 2009 में उन्हें इसके बारे में मालूम हुआ। 2010 में उन्होंने स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करवाया. इससे उनके खून के सफेद ब्लड सेल्स में बनने वाले एंटीबॉडीस को फिर से रिकवर किया गया, लेकिन आज भी इस कैंसर का इलाज जारी है।

राजेश खन्ना

राजेश खन्ना

सुपरस्टार राजेश खन्ना की मौत कैंसर से ही हुई थी। मुम्बई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। उनके लिवर में इंफेक्शन था, जिस वजह से अंतिम दिनों में उनकी किडनी ने काम करना बंद कर दिया।

फिरोज़ खान

फिरोज़ खान

फिरोज खान की मौत भी कैंसर की वजह से हुई। साल 2008 में कैंसर से लड़ते-लड़ते बैंगलोर में 27 अप्रैल 2009 में उन्होंने दम तोड़ा था।

आदेश श्रीवास्तव

आदेश श्रीवास्तव

म्यूजिक कंपोजर आदेश श्रीवास्तव ने भी कैंसर से लंबी लड़ाई लड़ी.. लेकिन 51 वर्ष की आयु में जिंदगी से हार गए।

नरगिस दत्त

नरगिस दत्त

संजय दत्त की मां नरगिस दत्त ने भी कैंसर से लंबे समय से लड़ाई लड़ी थी। उन्होंने न्यूयॉर्क में ट्रीटमेंट कराया था और फिर वापस भारत आ गई थीं। लेकिन संजय दत्त की पहली फिल्म की रिलीज के कुछ ही दिनों पहले उन्होंने दम तोड़ दिया।



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *