विद्या बालन की 10 बेहतरीन फिल्में Happy Birthday- vidya balan top 10 movies wins so many awards

विद्या बालन की 10 बेहतरीन फिल्में Happy Birthday- vidya balan top 10 movies wins so many awards


परिणिता

साल 2005 में विद्या बालन ने परिणिता फिल्म से डेब्यू किया। लेकिन वह एक बंगाली फिल्म Bhalo Theko में पहले ही नजर आ चुकी थीं। म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा फिल्म परिणिता में सैफ अली खान नजर आए। इस फिल्म से प्रदीप सरकार ने भी डायरेक्शन में डेब्यू किया। उन्हें इस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिला। इस फिल्म की कई इंटरनेशनल फेस्टिवल में स्क्रीनिंग भी हुई। वहीं विद्या ने स्टार डेब्यू ऑफ द ईयर का अवॉर्ड अपने नाम किया।

लगे रहे मुन्नाभाई

लगे रहे मुन्नाभाई

साल 2006 में संजय दत्त संग लगे रहो मुन्ना भाई में विद्या बालन ने एक आरजे की भूमिका निभाई। ये पहली हिंदी फिल्म थी जो कि यूनाइटिड नेंशन में भी दिखाई गई। इसके अलावा कांस फिल्म फेस्टिवल में भी इस फिल्म को दिखाया गया था।

भूल भुलैया

भूल भुलैया

2007 में आी भूल भुलैया फिल्म में विद्या बालन ने मंजुलिका के रोल से खूब चर्चा हासिल की थी। सभी ने उनकी एक्टिंग की जमकर तारीफ की थी। आज तक की इस परफॉर्मेंस को आइकॉनिक कहा जाता है।

पा

पा

अमिताभ बच्चन के साथ विद्या बालन की ये पहली फिल्म रही। इस फिल्म को समीक्षकों ने खूब सराहा। ये फिल्म प्रोजेरिया नामक बीमारी को लेकर बनई गई। फिल्म का विषय और कलाकरों की दमदार एक्टिंग के चलते ढेर सारे अवॉर्ड्स मिले। अमिताभ बच्चन को पा के लिए तीसरा फिल्मफेयर मिला। तो वहीं विद्या बालन को पहला फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला।

 इश्किया

इश्किया

सलीके से कैसे बोल्ड रोल को निभाया जा सकता है, ये सिर्फ विद्या बालन ही कर सकती है। ये फिल्म आई जिसमें उन्होंने पहली बार बोल्ड रोल से फैंस को चौंका दिया। 2010 में आई ये फिल्म न केवल सफल हुई बल्कि विद्या को इसके लिए फिल्मफेयर का क्रिटिक्स अवॉर्ड भी मिला।

नो वन किल्ड जेसिका

नो वन किल्ड जेसिका

मर्डर मिस्ट्री पर बनी ये फिल्म कहानी और विद्या की एक्टिंग के नजरिए से काफी शानदार रही। विद्या ने जबरदस्त काम किया। वहीं फिल्म में रानी मुखर्जी भी नजर आईं। उनकी भी काफी प्रशंसा हुई।

द डर्टी पिक्चर

द डर्टी पिक्चर

ये वो फिल्म थी जिसके बाद विद्या बालन सीधे टॉप एक्ट्रेस में शुमार हो गई। फिल्म में उन्होंने सिल्क स्मिता की कहानी को बयां किया। जिसे निभाने के लिए जो हिम्मत चाहिए वो सिर्फ विद्या ही दिखा सकती है। इस फिल्म के लिए विद्या को नेशनल अवॉर्ड से लेकर फिल्मफेयर अवॉर्ड तक की लाइन लग गई थी।

कहानी

कहानी

इस फिल्म में विद्या बालन प्रेग्नेंट नजर आई। फिल्म का सबसे रोचक हिस्सा ये है कि फिल्म में हीरो सिर्फ और सिर्फ विद्या बालन ही थी। कहानी बॉक्स ऑफिस पर भी हिट हुई और समीक्षकों ने भी खूब सराहा था। इस फिल्म के चलते फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड विद्या बालन ने अपने नाम किया था।

तुम्हारी सुलु

तुम्हारी सुलु

ये फिल्म बेशक बॉक्स ऑफिस पर कमाल न दिखा पाई हो लेकिन महिलाओं के विषय से जुड़ी ये फिल्म समीक्षकों की नजर में शानदार रही थी।

बेगम जान

बेगम जान

बेगम जान फिल्म में विद्या बालन ने एक कोठे वाली का रोल अदा किया। उनकी दमदार पर्सनैलिटी इस फिल्म में देखने को मिली थी।

इसके अलावा विद्या बालन ने मिशन मंगल और शकुंतला देवी में शानदार काम किया। ये फिल्में कमर्शियली भी सफल साबित हुईं।



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *