पर्दे पर लगी थी सनी देओल-अक्षय खन्ना की “बॉर्डर”, सिनेमाघर में लगी आग और बिछने लगी लाशे-दर्दनाक मंजर sunny deol sunil shetty movie border completed 23 years and Delhi Uphaar Cinema Fire Tragedy

पर्दे पर लगी थी सनी देओल-अक्षय खन्ना की "बॉर्डर", सिनेमाघर में लगी आग और बिछने लगी लाशे-दर्दनाक मंजर sunny deol sunil shetty movie border completed 23 years and Delhi Uphaar Cinema Fire Tragedy


दिल्ली उपहार सिनेमाघर अग्निकांड

आजतक के खतरनाक हादसों में ये घटना दर्ज है। 13 जून 1977 में बॉर्डर फिल्म के दौरान दिल्ली के उपहार सिनेमाघर में भयंकर आग लग गई थी। ये आग जेनरेटर में आग लगने के चलते लगी थी। इस दौरान बच्चे, बूढ़े और तमाम परिवार बॉर्डर फिल्म देखने पहुंचे थे। किसी ने सोचा भी नहीं था कि इस दौरान एक भंयकर हादसा होगा।

क्यों और कैसे लगी ये खतरनाक आग

क्यों और कैसे लगी ये खतरनाक आग

थिएटर के बेसमेंट में रखे जेनरेंटर में ये आग लग गई। बॉर्डर फिल्म देखने के लिए फैंस के बीच जबरदस्त क्रेज था। थिएटर में खचाखच भीड़ थी। करीब साढ़ चार बजे ये आग फैलना शुरू हुई और बालकनी वाली सीटों पर बैठे लोगों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। वहां दम घुटने से सबसे ज्यादा लोगों ने दम तोड़ दिया।

59 लोग जल गए और दर्दनाक मंजर

59 लोग जल गए और दर्दनाक मंजर

उपहार अग्निकांड में करीब 59 लोग जलकर राख हो गए और करीब 100 से भी ज्यादा लोग बुरी तरह घायल हुए। मरने वालों में बच्चे और महिलाएं ज्यादा शामिल थीं। जब आग लगने की खबर फैली तो थिएटर में भगदड़ भी मच गई और ये हादसा और गंभीर हो गया।

जांच में क्या आया सामने

जांच में क्या आया सामने

इस भंयकर आग हादसे की जांच हुई तो थिएटर मालिकों की लापरवाही सामने आई। थिएटर में क्षमता से अधिक लोग उस दिन शो देखने के लिए मौजूद थे। वहीं आग व एमरजेंसी के दौरान की जाने वाली तैयारी भी थिएटर ने नहीं कर रखी थी।

क्या हुआ फिर

क्या हुआ फिर

1971 के भारत-पाक युद्ध पर बनी बॉर्डर फिल्म सनी देवल, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी और अक्षय खन्ना जैसे सितारों से सजी थी। फिल्म का नाम अच्छा चल रहा था और लोगों की भीड़ सिनेमाघरों में उमड़ रही थी। इसी का फायदा उठाते हुए थिएटर ने ज्यादा से ज्यादा लोगों का थिएटर में बैठना का प्रबंध करवा दिया। जब आग लगी और धीरे धीरे फैसले लगी तो इस क्राउड को भी चपेत में ले लिया। इस मामले में गोपाल अंसल और उनके भाई को सजा भी मिली।



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *