जब अपनी ही कसम तोड़ जया बच्चन ने अमिताभ बच्चन को थमा दिया रेखा का हाथ amitabh bachchan jaya bachchan wedding rekha and silsila interesting facts

जब अपनी ही कसम तोड़ जया बच्चन ने अमिताभ बच्चन को थमा दिया रेखा का हाथ amitabh bachchan jaya bachchan wedding rekha and silsila interesting facts


जया की नाराजगी

अमिताभ बच्चन और रेखा के लव अफेयर के चर्चे हर अख़बार और मैगजीन के पन्नों पर होते थे जिससे जया अक्सर नाराज हुआ करती थीं। एक दिन उन्होंने इस नाराजगी और तनाव से बाहर निकलने का उपाय खोजा और खुद रेखा से सीधे कह दिया वह पति से दूर हो जाएं।

अमिताभ बच्चन से लिया वादा

अमिताभ बच्चन से लिया वादा

वहीं जया ने पति अमिताभ बच्चन को भी बच्चों और खुद का वास्ता देकर ब्रह्मास्त्र का इस्तेमाल किया और रेखा संग फिल्में करने से साफ मना कर दिया। कहा जाता है कि जया बच्चन ने अमिताभ बच्चन से साफ कह दिया था कि अगर वह रेखा संग फिल्में करेंगे तो वह भी फिल्मों में वापसी कर लेंगी।

जया बच्चन ने संभाला परिवार

जया बच्चन ने संभाला परिवार

जया और रेखा के बीच तनाव की खबरें किसी से छिपी नहीं थी। लेकिन रेखा को साफ शब्दों में पति से अलग कर जया परिवार को संभाल रही थीं। अभिषेक और श्वेता भी बड़े हो रहे थे। वह घर पर ही रहती और बच्चों को संभाल रही थीं।

ये सिलसिला चल पड़ा

ये सिलसिला चल पड़ा

सब ठीक ठाक ही होने लगा था कि यश चोपड़ा की फिल्म सिलसिला की स्क्रिप्ट बीच में आ गई। यश चोपड़ा लव ट्रांयगल पर आधारित अपनी फिल्म सिलसिला को बनाने के लिए अपने दोस्त अमिताभ बच्चन, रेखा और जया को कास्ट करना चाहते थे। ये एक ऐसा मिशन था जो लगभग नामुमकिन था।

रील और रियल लाइफ का प्रेम त्रिकोण

रील और रियल लाइफ का प्रेम त्रिकोण

यश चोपड़ा इस बार ऐसी फिल्म बनाना चाहते थे तो हिट नहीं बल्कि ब्लॉकबस्टर साबित हो क्योंकि यश चोपड़ा की ‘सिलसिला’ से पहले ‘काला पत्थर’ कमाल नहीं दिखा पाई थी। ‘काला पत्थर’ यश चोपड़ा की महत्वकांक्षी फिल्म थी जिसे उन्होंने दिल से बनाई थी लेकिन उसका यूं औंधे मुंह गिरना यश चोपड़ा को खल गया। इसके बाद उन्होंने ठान लिया था कि ब्लॉकबस्टर फिल्म ही बनाएंगे।

असंभव

असंभव

इस बार यश चोपड़ा ने अपने पिटारे से ‘सिलसिला’ निकाली। इस फिल्म को बनाने में पैसा,समय व स्टार्स की कमी नहीं थी लेकिन दिक्कत थी असल जिंदगी के प्रेम त्रिकोण को अपनी फिल्म में कास्ट करना। जो चेहरे असल जिंदगी में एक दूसरे की शक्ल नहीं देख रहे थे उन्हें लेकर फिल्म बनाना मुश्किल था। एक बार तो यश चोपड़ा हिम्मत हार गए और उन्होंने फिर प्रेमिका का रोल पद्मिनी कोल्हापुरी को देने का विचार किया। लेकिन फिर उनकी ठनक पड़ी। वह इस कास्टिंग से खुश नहीं थे।

स्मिता पाटिल और परवीन बॉबी

स्मिता पाटिल और परवीन बॉबी

फिर यश चोपड़ा ने प्रेमिका के रोल के लिए परवीन बॉबी और स्मिता पाटिल को पत्नी का रोल दिया। उन्होंने इस कास्टिंग के साथ फिल्म बनाने का सोचा। इतना ही नहीं शूटिंग भी कश्मीर में तय हुई। लेकिन यश चोपड़ा इस त्रिकोण से खुश नहीं थे, वह सोच रहे थे कि इससे उन्हें वो मसाला नहीं मिलेगा जो वह चाहते थे। फिर यश चोपड़ा ने आखिरकार अपने दोस्त अमिताभ बच्चन को मनाया और जैसे तैसे तमाम जद्दोजहद के बाद असल जिंदगी के लव ट्रायंगल को अपनी ‘सिलसिला’ के लिए मना लिया।

सिलसिला के लिए क्यों राजी हो गए अमिताभ बच्चन

सिलसिला के लिए क्यों राजी हो गए अमिताभ बच्चन

जब ‘सिलसिला’ के लिए ये तीनों स्टार्स फाइनल हुए तो गली गली में इस फिल्म की बातें और गॉसिप्स की जाने लगीं। ऐसा इसीलिए क्योंकि रेखा और अमिताभ बच्चन दोनों ही सुपरस्टार थे और सबसे बड़ी वजह अफेयर के चर्चे थे। रेखा के पास तो डायरेक्टर और प्रड्यूसर की लाइन लगी रहती थी। लेकिन सवाल ये है कि जब जया ने कसम ही दे दी थी तो जया और अमिताभ बच्चन इस फिल्म को करने के लिए मानें कैसे।

सिलसिला से पहले अमिताभ बच्चन की फिल्में

सिलसिला से पहले अमिताभ बच्चन की फिल्में

दरअसल अमिताभ बच्चन साल 1980 में एक दो फिल्में बैक टू बैक फ्लॉप रहीं। ‘राम बलराम’, ‘दो और दो पांच’ बुरी तरह फ्लॉप हुई और इसके बाद बिग बी की ‘दोस्ताना’ आई जो वो कमाल नहीं दिखा पाई जो महानायक चाहते थे। इस बीच यश चोपड़ा का ये ऑफर बार बार उन्हें कौंध रहा था। यश चोपड़ा इस फिल्म के लिए दोस्त अमिताभ को मनाने कश्मीर जा पहुंचे जहां पहले से ही अमिताभ बच्चन अपनी फिल्म ‘कालिया’ की शूटिंग कर रहे थे। उस रात अमिताभ बच्चन और यश चोपड़ा ने साथ में डिनर किया और यहीं निर्देशक ने बिग बी की हामी भी ले ली। लेकिन अमिताभ बच्चन ने साफ कर दिया था कि वह जया से खुद इस बारे में बात करें।

जब यश चोपड़ा जया के पास सिलसिला की बात करने पहुंचे

जब यश चोपड़ा जया के पास सिलसिला की बात करने पहुंचे

जया ने इस फिल्म के करने से साफ मना कर दिया था। लेकिन लाख समझाने और ‘सिलसिला’ के आखिरी सीन को सुन जया ने हामी भर दी थी। ‘सिलसिला’ का अंत ये होता है कि नायक अपनी पत्नी के पास वापस लौट आता है। जया इस सीन से खुश थीं।

जया के कमबैक के छप गए थे पोस्टर

जया के कमबैक के छप गए थे पोस्टर

वह जया जो अपने बच्चों की परवरिश करने में बिजी थीं उनकी वापसी के किस्से सुन दोबारा इंडस्ट्री में हलचल मच गई। कई मैगजीन के कवर पर तो जया का कमबैक कवर भी छप गया।

अमिताभ बच्चन को लेकर जुमलेबाजी

अमिताभ बच्चन को लेकर जुमलेबाजी

जब ‘सिलसिला’ फिल्म आई थी, उस दौरान खूब जुमलेबाजी होने लगी कि अमिताभ बच्चन ने ‘सिलसिला’ अपने डूबते करियर को बचाने के लिए की और इसके लिए उन्होंने रेखा और जया दोनों का इस्तेमाल किया। खैर आज तीनों अपनी अपनी जिंदगियों में बहुत खुश हैं। जैसा सभी चाहते थे ‘सिलसिला’ हिट हुई और सभी को एक ब्लॉकबस्टर फिल्म देखने को मिली।



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *